माइज़ा हामिद गुर्जर


माइज़ा हामिद गुर्जर
दोस्तो आज हम आपका परिचय करवा रहे है पाकिस्तान की जानी-मानी युवा गुर्जर राजनेता माइजा हमीद से। ये पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग से पाकिस्तान नेशनल असेंबली की सदस्य है।
इनके पिता का नाम जाहिद हमीद गुर्जर है। इनके चाचा जफर ईकबाल गुज्जर पाकिस्तान की राजनीति में एक जान-माना नाम है। इनका निकाह चैधरी उमर अरशद से 2009 में हुआ था।
ये अपनी जाति को लेकर खुलकर बोलती है और नाम के पीछे गोत्र की जगह गुर्जर लाने के लिए प्रोहत्साहित करती है।

एक टीवी शो में जब उनसे पूछा गया कि
‘‘माइजा जी, माइजा बडा नरमो नाजुक नाम है लेकिन जब इसके साथ गुर्जर लगता है तो ये बडा भारी-भरक नाम बनता है।’’
तो वो इसका जवाब कुछ इस तरह देती है कि
‘‘जब मैं पंजाब में एमपीए थी तो अपना नाम माईजा हमीद लिखती थी तो सोचा गुर्जरों का नाम किसी ने प्रमोट नहीं किया और कोई ये पसन्द भी नहीं करता की उनके नाम के आगे गुर्जर लगाया जाए। तो मैने कहा इसको लगाया जाए तो गुर्जरों में एक हिम्मत आयेगी, एक हौसला आयेगा और औरतों में ज्यादा हौसला आएगा कि वे मेन स्ट्रीम पॅालिटिक्स में आये और रोल- मॅाडल बने।’’
आगे कहती है कि
‘‘गुर्जर एक लॅाएल कौम होती है और जिस बंदे के साथ ये होते भरपूर तरीके से उसका साथ देते है।’’
दोस्तों इन्होंने पंजाब के लाहौर स्कूल आॅफ इकोनाॅमिक्स से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। ये उत्कृष्ट संचार कौशल रखती है इन्होंने सार्क स्तर की संसदीय वार्ताओं में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया है। और अक्सर मीडिया में अपनी पार्टी का प्रतिनिधित्व करती दिखाई देती है और किसी भी तरह के सामाजिक मुद्धो के खिलाफ अपनी आवाज उठाती है और उन्हें हल करने के लिए समाधान देती है।

राजनीतिक सक्रियता के अलावा ये एक अच्छी सामाजिक कार्यकर्ता भी है और वर्तमान में विकलांग बच्चों के लिए कल्याणकारी एन.जी.ओ. में सहभागिता सुनिश्चित करती है। इन्होंने स्थानीय हिंदू समुदायों के उत्थान के लिए भी कई प्रसंशनीय कार्य किए है। इनका व्यक्तित्व महिलाओं के लिए प्रेरणास्पद है।

सन् 2008 में पाकिस्तानी आम चुनाव में महिलाओं के लिए आरक्षित सीट पर पाकिस्तान मुस्लिम लीग के उम्मीदवार के रूप में पंजाब की प्रांतीय विधानसभा का चुनाव जीत कर 2013 तक सत्ता में रही। फिर 2013 के आम चुनाव में पंजाब की महिलाओं के आरक्षित सीट पर उम्मीदवार के रूप में नेशनल असेंबली की सदस्य चुन कर आई तथा राजधानी प्रशासन और विकास प्रभाग के संघीय संसदीय सचिव के रूप में कार्य किया। 2018 में पुनः नेशनल असेंबली के लिए चुनाव जीत कर आई ये नेता पाकिस्तान की राजनीति में गुर्जर समाज के एक चमकते सितारे के रूप में उभर रही है। हम सभी मिलकर इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते है।

दोस्तो सोशल मिडिया पर माइजा हमीद से जुडे और उन्हे सशक्त बनाये।
twitter https://twitter.com/MaizaHameed
facebook https://www.facebook.com/maizahameeed
instagram https://www.instagram.com/maizahameedpmln
माइजा हमीद गुर्जर
दोस्तो आप भी अपनी राय इस गुर्जर नेता के बारे में दे। साथ ही इस पेज को शेयर करे ताकि आप तक इस वेबसाइट की गुर्जर समाज की ताजा तरीन खबरें पहुच सके।

References:- www.content.pk      www.peoplepill.com

Comments

Post a Comment

Thank You.